English | Increase Font size Normal Font Decrease Font size

हमारे बारे में

पाठ्यक्रम सूचना

ज्ञान केंद्र

निविदाएं

About Probationers

न्यूज़ एंड इवेंट्स

हमसे संपर्क करें



Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट (IRITM), लखनऊ को भारतीय रेलवे यातायात सेवा में शामिल होने वाले प्रोबेशनरी अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए वर्ष 2003 में स्थापित किया गया था। IRITM सेवारत अधिकारियों के लिए भारत में बदलते व्यापार परिदृश्य और परिवहन क्षेत्र में परिणामी परिवर्तनों से निपटने के लिए उन्हें सुसज्जित करने के लिए कई विशेष पाठ्यक्रम आयोजित करता है। इनमें से कुछ कोर्स सप्लाई चेन मैनेजमेंट, लॉजिस्टिक्स, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट एंड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के क्षेत्रों में हैं।

अपनी स्थापना के मात्र छह वर्षों में, IRITM एक अत्याधुनिक केंद्रीयकृत प्रशिक्षण संस्थान (CTI) के रूप में विकसित हुआ है, जिसमें अत्याधुनिक प्रशिक्षण सुविधाएं हैं। यह बहुत अच्छी लाइब्रेरी, एफ00आई0एस0 / पी0आर0एस0 / यू0टी0एस0 ऑनलाइन प्रयोगशालाओं के साथ सुसज्जित है और सुविधाओं के साथ एक अच्छी तरह से सुसज्जित छात्रावास है। आई0आर0टी0एस0 प्रोबेशनरी अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के अलावा, जूनियर कैरियर से एच00जी0 स्तर तक के सेवारत रेलवे अधिकारियों के लिए मिड कैरियर और विशेष पाठ्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

यात्री आरक्षण प्रणाली (पी0आर0एस0), फ्रेट ऑपरेशंस इंफॉर्मेशन सर्विसेज (एफ00आई0एस0) जैसे कंप्यूटर आधारित रेलवे सेवाओं पर विशेष पाठ्यक्रम भी नियमित आधार पर आयोजित किए जाते हैं।

IRITM लखनऊ के बाहरी इलाके में हरे-भरे 70 एकड़ के परिसर में स्थित है। परिसर में विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों का दावा किया जाता है, जिनमें मोर और सुंदर प्रवासी पक्षी परिसर में स्वतंत्र रूप से घूमते हैं।









































Source : IRITM CMS Team Last Reviewed on: 26-06-2020  

  साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.